logo

भारत सरकार ने लॉन्च किया e-Amrit पोर्टल, मिलेंगी इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़ी सारी जानकारियां

14825news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्कः
भारत सरकार लगातार प्रयास कर रही है कि देश में परिवहन कार्बन मुक्त हो। इसको लेकर केंद्र सरकार ने आज ब्रिटेन के ग्लासगो में चल रहे COP26 शिखर सम्मेलन में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EVs) पर एक वेब पोर्टल 'ई-अमृत' लॉन्च किया। सरकार का मानना है कि इस वेब पोर्टल के माध्यम से लोगों को खरीदारी करने, निवेश के अवसरों, नीतियों, सब्सिडी, इत्यादि के बारे में जो भी भ्रम है वह पूरी तरह से दूर हो जाएंगे।


ई-अमृत वेब पोर्टल पर मिलेगी सारी जानकारी  
नीति आयोग द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, ई-अमृत पोर्टल के माध्यम से ग्राहक इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़ी हुई सारी सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं।  इस पोर्टल को कोई भी एक्सेस कर सकता है और ईवी के बारे में जानकारी से लेकर नीतियों, निवेश आदि तक की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।  


इलेक्ट्रिक वाहनों से कार्बन मुक्त  होगा पर्यावरण  
e-Amrit इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लाभों से उपभोक्ताओं को अवगत कराने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही एक पहल है। इलेक्ट्रिक वाहनों से हम पर्यावरण के साथ-साथ जैब को भी बचाऐंगे। इसमें खर्चा भी कम होगा। हाल के महीनों में भारत ने पूरे देश में परिवहन को कार्बन मुक्त करने और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपनाने में तेजी लाने के लिए कई पहल की हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को जल्द अपनाने के लिए एक अनुकूल माहौल बनाने में ‘FAME’ और ‘PLI’ जैसी योजनाएं विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं।  
किसने बनाया e-Amrit पोर्टल  
e-Amrit पोर्टल को यूके सरकार के साथ मिलकर नॉलेज एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत नीति आयोग द्वारा विकसित और होस्ट किया गया है। इतना ही नहीं, यह पोर्टल उस ब्रिटेन-भारत संयुक्त रोडमैप 2030 का हिस्सा है, जिस पर इन दोनों ही देशों के प्रधानमंत्रियों के हस्ताक्षर हैं। इस लॉन्च समारोह में ब्रिटेन के उच्च-स्तरीय जलवायु कार्रवाई चैंपियन नाइजेल टॉपिंग और नीति आयोग के सलाहकार सुधेंदु ज्योति सिन्हा भी शामिल थे।